Windows में Blue Screen Error को कैसे सही करे (BSOD)

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपका अपने ब्लॉग पर। आप सब Desktop, Laptop इस्तेमाल करते होंगे और कभी न कभी आपको एक Error अपने desktop या  फिर laptop में देखने को मिली होगी जिसमे आपका PC अचानक से बंद हो जाता है और आपके सामने एक Blue screen आ जाती होगी और आप लोग घबरा जाते होंगे की आखिर में ये क्या हो गया है मेरे PC को तो दोस्तों इस Error को Blue screen of death बोलते है तो आज मैं आपको बताने वाला हूँ की How To Fix Blue Screen Of Death (Blue Screen Error को कैसे सही करे)

Fix Blue Screen Of Death
Fix Blue Screen Of Death

तो सबसे पहले ये जान लेते है की Blue Screen Of Death आने के क्या कारण होते है। तो दोस्तों ये Error Software या hardware में से किसी एक के ख़राब होने से या फिर दोनों के ख़राब होने पे आ जाती है। इसमें ये पता नहीं लग पाता की आखिर में किस चीज़ में problem है यानि की hardware में problem है या software में तो एक एक कर के जान लेते है की इसे सही कैसे करना है। 

 

 

How To Fix Blue Screen Of Death

01. Hardware Conflicts

अगर आपको  “IRQL_NOT_LESS_OR_EQUAL” ये error show होता है आपकी screen पे तो इसका मतलब है की hardware की कमी से ये error आई है। अगर आपका pc पुराना है और अपने कोई नया hardware उसमे लगाया है या आपका pc नया है और अपने उसमे पुराना hardware लगा दिया है तो आपके में ये error आएगा।

अगर आपने कोई new hardware लगया है तो उसे निकल दीजिये तो आपका error सही हो जयेगा। 

 

02. Overheating Components

अगर आप बहुत देर से अपने pc पे काम कर रहे है तो आपके Computer के parts ज्यादा heat मतलब बहुत गरम हो जाते है जैसे की heat sinks और अगर आपका CPU fan धीरे चल रहा है  तो आपका processor गरम हो जाता है जिससे की ये error आने लगती है तो आप अपना computer कुछ देर के लिए ऑफ कर दे उसके बाद चला के देखे अगर तब पे भी सही न हो तो उसको open करके अपने cpu fan को check करिये की fast चल रहा है या नहीं। components की heat चेक करने के लिए आप  cpu-z और gpu-z का इस्तेमाल कर सकते है।  

 

 

03.  Bad Memory

अगर आपको error में ये code दिखे “BAD_POOL_HEADER” तो समझ जाइये की आपकी Ram में problem है। अगर आपके computer में 2 Ram लगी है अगर उसमे से एक ram ख़राब है तो ये error आ जाती है तो आप एक-एक ram लगा के check करिये की कौन सी ram सही है। अगर आपके में एक ही ram लगी है तो इसका मतलब है की वो आपके motherboard को support नहीं कर रही है तो आप उसे change कर दीजिये

 

04.  BIOS Settings

अगला जो कारण होता है वो है BIOS की setting . अगर आपके bios की settings में कुछ गड़बड़ हो गई है या अपने कोई setting गलत कर दी है तो ऐसे में ये error आपको देखने को मिलेगी ऐसी स्थिति में आप अपने bios को default setting में कर दीजिये तो आपकी ये error सही हो जयेगी।

 

05.  Hard Disk Drive Faults

अगर आपकी Hard Disk बहुत पुरानी है तो उसमे bad sector आ जाते है जिसके कारण ये error आने लगती है। तो इसे सही करने के लिए आपको अपनी hard disk के boot sector को हटाना पड़ेगा इसके लिए बहुत से tool आपको internet पे मिल जायेंगे। तो ये भी एक बहुत ही बड़ा कारण है Blue screen error आने का।

 

 

Conclusion

तो दोस्तों ये है blue screen आने के Reason और उसके Solution आशा करता हूँ की आपको ये article पसंद आया होगा comment करके जरूर बताये और अपने friends के साथ में जरूर share करे।

Leave a Reply