All Motherboard Parts And Its Functions In Hindi

आप Computer Use करते हैं ?? अगर use करते है तो आपको Motherboard के बारे में जरूर पता होगा। तो क्या आपको पता है की motherboard के बहुत से parts होते है और उन  सब parts का अपना अलग अलग काम होता है तो आज मैं आपको motherboard ke parts aur uske functions (Motherboard के parts और उसके functions ) के बारे में पूरा Detail में बताऊंगा।तो चलिए शरू करते है।

Motherboard Ke Parts Aur Uske Functions
Motherboard Ke Parts Aur Uske Functions

तो सबसे पहले जान लेते है की Motherboard क्या होता है ? Motherboard एक Printed Electronic Board होता है जो की किसी भी computer का main part होता है इसके बिना कोई काम नहीं हो सकता। ये सारे components को एक दूसरे के साथ जोड़ के रखता है जिससे की कोई भी काम कराया जा सके।

ये भी पढ़े

AI (Artificial Intelligence) क्या है? AI कैसे और कहाँ से सीखे ?

Pendrive को Bootable कैसे बनाये Setp By Step In Hindi

Motherboard Ke Parts Aur Uske Functions

अब एक Motherboard में काफी सारे parts होते है जिनका काम अलग अलग होता है तो चलिए जान लेते है की किस parts से क्या क्या काम होता है। 

  1. DIMM:- मतलब Dual In-line Memory Module जैसा की आपको नाम से पता चल रहा होगा इसमें RAM लगाते है जिससे की आपका Computer Fast चले। अब Ram बहुत type की होती है जैसे की DDR1, DDR2, DDR3, DDR4 अब इसमें आप लोग confuse न होना ये बस RAM  की Generation होती है।
  2. Dual UEFI BIOS:- मतलब Unified Extensible Firmware Interface .. (Basic Input Output System) ये एक तरह की memory होती है। ये जो memory होती है ये Company से लग के आती है इसमें Firmware होता है या simple भाषा में बोले तो एक प्रोग्राम होता है जो computer के सारे parts को verify करता है जब computer boot होता है। 
  3. SATA 6Gb/s:- मतलब Serial Advanced Technology Attachment इस part पे आपकी SSD (Solid state drive) लगती है। 
  4. SATA 3Gb/s:-इस part में Hard Disk लगाई जाती है। SATA 6Gb/s और SATA 3Gb/s में deference सिर्फ speed का है। SSD Hard Disk से बहुत Fast होती है तो उसके लिए fast input port भी चाहिए।  
  5. Usb 2.0:- मतलब Universal Serial Bus यानि की Pendrive और USB Type A  लगाने का port लेकिन ये जो port होता है वो CPU Box के Front Panel का जो USB Wire होता है उसे इस port में लगाया जाता है जो की 2.0 का होता है।
  6. All Solid Capacitors:- Capacitors एक Element होता है और आप Motherboard में इन्हे बहुत जगह पाएंगे। ये एक तरह की छोटी सी battery होती है ये Electricity को अपने अंदर रखता है और बाद में जरुरत होने पे दे देता है अगर कभी ज्यादा Electricity आ जाती है motherboard में तो ये उसे absorb कर लेता है जिससे की आपका motherboard ख़राब होने से बच जाता है। 
  7. Com Port:- ये COM port होता है ये Mouse और Keyboard लगाने के काम में आता है लेकिन अब इसका कोई काम नहीं है ये पहले चलता था अब नहीं चलता। 
  8. PCI Slot:- मतलब (Peripheral Component Interconnect) ये 32 Bit का Slot होता है जिसमे आप Video Card, Sound Card, Network Card और  Modems को लगा सकते है। 
  9. PCI-E Slot:- PCI-Express इसका Use GPU मतलब गहरा Graphics Processing Unit लगाने के काम में आता है। 
  10. GbE Lan:- इस Port का उसे Internet का Wire लगाने Use किया जाता है। जिसको Computer की भाषा में Ethernet भी बोलते है। 
    Motherboard Ke Parts Aur Uske Functions
    Motherboard Ke Parts Aur Uske Functions

     

  11. HD Audio:- इस Port में आपके Speaker और Headphone लगाए जाते है। 
  12. USB 2.0:- इस Port का Use Pendrive और कोई भी USB Type A Device को लगाने किया जाता है। 
  13. USB 2.0:- इसका भी Use Pendrive को लगाने में किया जाता है। 2.0 और 3.0 का मतलब डाटा Transfer की Speed से है। 
  14. HDMI:- High-Definition Multimedia Interface ये एक Display Controller का काम करता है, इस Port का use करके आप अपने Computer को Smart Tv , Projector Monitor में Display करवा सकते है इसके लिए आपको एक HDMI Cable की जरूरत पड़ेगी। 
  15. DVI Display Port:- मतलब Digital Visual Interface (DVI) इस Port का Use पहले किया जाता था जब HDMI Port नहीं आया था। इस Port का use भी Computer Display को किसी device में display कराया जाता था। 
  16. D-Sub:- इस Generally VGA (Video Graphics Array)  या Adopter भी बोलते है। इस port में आपका monitor लगया जाता है। 
  17. PS/2 Port:-  इस port ने Keyboard और Mouse लगाए जाते है जो की PS/2 Type के होने चाइये। 
  18. USB 2.0:- Usb के बारे में पहले मैं बता चुका हूँ ये पोर्ट काफी सरे होते है। 
  19. Low Rds(on) Mosfets:- ये भी Motherboard के Element ही होते है आप ये समझ लो की जैसे Capacitors है उसी तरह ये भी है बस Difference इतना होता है की ये ऐसे Element होते है जो काम Power में भी High Performance देते है। 
  20. Processor Slot:- अब आपको नाम से ही पता चल रहा होगा की ये Port या Slot किस काम में आता है इसमें आप Computer का मैं Part या दिमाग लगा सकते है जो अलग अलग motherboard अलग अलग processor Support करता है ऐसा नहीं है की आप किसी भी motherboard में कोई सा भी Processor लगा दे। 

Bitcoin क्या है ? Bitcoin कमाने के तरीके कौन-कौन से है ?

Android Developer Kaise Bane In Hindi? Make Money From Android Apps

तो दोस्तों ये थे Computer के Motherboard के Parts और उनके काम तो आशा करता हूँ आपको ये Article अच्छा लगा होता अगर अच्छा लगा है तो Please इसे शेयर करे।

Post Author: Abhishek Prajapati

Abhishek Prajapati Is Founder Of Android Skill, He is a Blogger, Youtuber and self-thought Ethical Hacker From India Who is very much interested in technology and ethical hacking.

Leave a Reply